Wednesday 25 May 2016

3 NOV 1937-25 MAY 1998 LAXMIKANT SHANTARAM KUDALKAR


लक्ष्मीकांत की प्रतिभा देख खुश हुई थीं लता, प्यारेलाल के साथ मिली खास पहचान

dainikbhaskar.com|Nov 03, 2015, 00:00AM IST
लक्ष्मीकांत की प्रतिभा देख खुश हुई थीं लता, प्यारेलाल के साथ मिली खास पहचान

मुंबई: मशहूर संगीतकार लक्ष्मीकांत शांताराम कुदलकर का जन्म 3 नवंबर, 1937 को मुंबई में हुआ था। इन्हें असली पहचान हिंदी सिनेमा के प्रसिद्ध संगीतकार प्यारेलाल से साथ मिली। दोनों लक्ष्मीकांत-प्यारेलाल के नाम से यह जोड़ी पॉपुलर हुई।



बचपन से ही लक्ष्मीकांत का रुझान संगीत की ओर था। महज 9 साल की उम्र में पिता के निधन के बाद, उन्होंने पढ़ाई छोड़ दी थी। संगीत की शिक्षा उन्होंने उस्ताद हुसैन अली से हासिल की थी। बाद में वे अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए संगीत समारोह में हिस्सा लेने गले। इसी बीच मेंडोलियन बजाना उन्होंने बालमुकुंद इंदौरकर से सीखा।



जब लक्ष्मीकांत 10 साल के थे तब उन्होंने लता मंगेशकर के कॉन्सर्ट में मेंडोलियन बजाया था। लक्ष्मीकांत की प्रतिभा देख लता बेहद खुश हुईं और कॉन्सर्ट के बाद उनसे बातचीत थी। मंगेशकर फैमिली द्वारा संचालित बच्चों की म्यूजिक एकेडमी में लक्ष्मीकांत और प्यारेलाल की मुलाकात हुई थी। यहां से ही उनकी दोस्ती पक्की हुई। 



इस जोड़ी पर संगीत का ऐसा जुनुन था कि मशहूर निर्माता-निर्देशक बाबू भाई मिस्त्री की क्लासिकल फिल्म 'पारसमणी' ने इनकी तकदीर बदल कर रख दी। इसके बाद इन्होंने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा। 



सावन का महीना (मिलन, 1967), बिंदिया चमकेगी (दो रास्ते, 1969), ड्रीम गर्ल (ड्रीम गर्ल, 1977), एक दो तीन (तेजाब, 1988), इलू-इलू (सौदागर, 1991) जैसी कई गानों का संगीत देने वाले लक्ष्मीकांत का निधन 25 मई, 1998 को किडनी फेलियर के चलते हुआ था। 
Hindi News से जुड़े हर ताज़ा अपडेट पाने के लिए Bhaskar के फेसबुक और ट्विटर को लाइक करें। मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।
EmailPrint
0
Comment
Web Title: Remembering Laxmikant Shantaram Kudalkar On His 78th Birth Anniversary 
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
Hindi News से जुड़े हर ताज़ा अपडेट पाने के लिए Bhaskar के फेसबुक और ट्विटर को लाइक करें। मोबाइल ऐप 
About 9,320 results (0.75 seconds) 
    Stay up to date on results for Laxmikant Shantaram Kudalkar.
    Create alert

    Laxmikant–Pyarelal/Members/Laxmikant Shantaram Kudalkar
    Kharghar, Navi Mumbai, Maharashtra - From your Internet address - Use precise location
     - Learn more   





    No comments:

    Post a Comment